सुमन कुमारी पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला जज बनीं, जाने पूरी रिपोर्ट

206
Suman Kumari becomes Pakistan first Hindu woman judge

Suman Kumari becomes Pakistan first Hindu woman judge: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुमन कुमारी पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला बन गई हैं जिन्हें सिविल जज के रूप में नियुक्त किया गया है। सुमन, जो क़ाम्बार-शाहदकोट से आती है, अपने मूल जिले में काम करेगी। उसने एलएलबी पास की। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद से परीक्षा और कराची के स्ज़बिस्ट विश्वविद्यालय से लॉ में स्नातकोत्तर किया।

Suman Kumari becomes Pakistan first Hindu woman judge –

पवन कुमार बोडान के अनुसार, उनके पिता, सुमन क़ाम्बार-शाहदकोट में गरीबों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करना चाहते हैं। “सुमन ने एक चुनौतीपूर्ण पेशे के लिए चुना है, लेकिन मुझे यकीन है कि वह कड़ी मेहनत और ईमानदारी के माध्यम से जगह लेंगे,” पिता। कहा हुआ। उसके पिता एक नेत्र विशेषज्ञ हैं जबकि सुमन की बड़ी बहन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और दूसरी बहन चार्टर्ड एकाउंटेंट है।

सुमन गायकों लता मंगेशकर और आतिफ असलम की प्रशंसक हैं। यह पहली बार नहीं है कि हिंदू समुदाय के किसी व्यक्ति को न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

हिंदू समुदाय के पहले न्यायाधीश न्यायमूर्ति राणा भगवानदास थे, जिन्होंने 2005 से 2007 के बीच संक्षिप्त अवधि के लिए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। हिंदू पाकिस्तान की कुल आबादी का लगभग 2 प्रतिशत हिस्सा हैं और इस्लाम धर्म के बाद हिंदू धर्म पाकिस्तान में दूसरा सबसे बड़ा धर्म बना हुआ है।