Republic Day Celebration: भारत राजपथ पर नारी शक्ति का प्रदर्शन, K-9 वज्र, M-777 हॉवित्जर के साथ, जाने पूरी खबर

572
Republic Day Celebration

Republic Day Celebration: भारत ने आज (शनिवार को) 70 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर अपनी सैन्य शक्ति प्रदर्शित की। इसके अलावा, परेड ने नारी शक्ति पर प्रकाश डाला और पहली बार आजाद हिंद फौज को श्रद्धांजलि दी। लांस नायक नजीर अहमद वानी, जिन्होंने 6 आतंकवादियों को मार गिराया और नवंबर 2018 में कश्मीर के शोपियां में एक आतंकवाद-रोधी अभियान के दौरान अपना जीवन समाप्त कर दिया, को मरणोपरांत देश के सबसे बड़े वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। वानी की पत्नी और मां ने पुरस्कार प्राप्त किया।

Republic Day Celebration:-

शुक्रवार शाम को अपने आर-डे भाषण में, राष्ट्रपति कोविंद ने लोगों को पवित्र “मतदान का कार्य” करने के लिए एक स्पष्ट कॉल दिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस साल के मतदान को “एक बार की सदी के रूप में देखा जाना चाहिए” जो 21 वीं सदी के शेष भारत को आकार देगा।

70 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी के पास भारत-बांग्लादेश सीमा पर फुलबाड़ी में अपने बांग्लादेशी समकक्षों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अंश इस प्रकार हैं:

– गणतंत्र दिवस महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती है।

– देश आज 70 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

– पहली गणतंत्र दिवस परेड 1995 में नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित की गई थी।

– इस साल की गणतंत्र दिवस परेड राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि है।

– दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा हमारे आर-डे मुख्य अतिथि हैं। महात्मा गांधी का दक्षिण अफ्रीका के साथ घनिष्ठ संबंध था।

– प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न युद्धों और अभियानों में मारे गए 22,600 भारतीय सैनिकों के सम्मान के प्रतीक के रूप में नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया। बुधवार को, मोदी ने नेता की 122 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए प्रतिष्ठित लाल किले में सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया था।

– असम राइफल्स की टुकड़ी की सभी महिलाओं ने आज परेड में हिस्सा लिया।

– favorite एबाइड विद मी ’, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पसंदीदा गीतों में से एक, आर-डे परेड में बजाया गया था।

– इस वर्ष की परेड में थीम के साथ कम से कम 17 झांकी ने हिस्सा लिया। भारतीय रेलवे ने भी महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी।

– परेड 2019 में K-9 वज्र और M-777 हॉवित्जर तोपों को शामिल किया गया। K-9 वज्र, जिसे मूल रूप से K9 थंडर के रूप में जाना जाता है, कोरिया के हनवा लैंड सिस्टम्स और एलएंडटी द्वारा निर्मित देश में निर्मित एक दक्षिण कोरियाई स्व-चालित 155 मिमी हॉवित्जर है। M777 बंदूक प्रणाली एक अमेरिकी अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर है जिसे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया पहल के तहत महिंद्रा डिफेंस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया है।