जानिए मच्छरों के काटने से क्या होता है हमारे ऊपर असर, क्या है इसके लक्षण और उपाय

2344

Mosquitoes bites Cause Affect Symptoms: दरअशल मच्छरों का काटना न केवल आपको डेंगू और मलेरिया का शिकार बना सकता है! वल्कि एलर्जी और स्वास्थ्यय की भी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है! वही कुछ बिपरीत परिस्थितियों में मच्छरों का काटना हम सभी के लिए बहुत ही हानिकारक है वही कुछ बिसम प्रस्थितियो में कुछ लोगो को मच्छरों के काटने से भी मौते हो जाती है! तो चलिए आगे हम सभी जानते है क्या होता है जब मच्छरों हमें काटते है!

Mosquitoes bites Cause Affect Symptoms –

मच्छरों के काटने से 

जब भी आपको मच्छर आपके शरीर के किसी भी अंग पर काटते है तो उस काटे हुए जगह पर सबसे पहले लाल हो जाता है! और थोड़ी ही देर में वहां काटे गए स्थान पर खुजली पैदा होने लगती है! ये सब असर मच्छर के काटने के कुछ ही सेकंड बाद ही शुरू हो जाता है जो अगले 48 घंटो तक बना रहता है! और एलर्जी के रूप में हमारे शरीर के रूप में फैल सकता है! इस एलर्जी के बढ़ने पर हमारे शरीर में मलेरिया, डेंगू बुखार, अनिद्रा, पीला बुखार, मेनिनजाइटिस जैसी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं!

Mosquitoes bites Cause Affect Symptoms –

इसके लक्षण 

इसके लक्षण हमारे शरीर में कई तरह के हो सकते है! जैसे बुखार आना, खूब जाड़े के साथ भी बुखार आना, सरदर्द, नाक बहना, उल्टी होना, थकान होना, रैशेज, आदि जब ये लक्षण दिखाई दें तो इन्हें नजरअंदाज ना करें और तुरंत ही डॉक्टर से अपना इलाज कराये साथ ही साथ अपना खून टेस्ट भी कराये!

Mosquitoes bites Cause Affect Symptoms –

इससे बचाब कैसे करे 

मच्छरों के एलर्जी से बचने के लिए मच्छरों से बचाव आवश्यक है! इसके लिए सुबह और शाम के वक्त खिड़की दरवाजें बंद रखें ताकि मच्छर घर में प्रवेश न कर सकें! इस वक्त मच्छर सबसे ज्यादा सक्रिय होते हैं। ऐसे स्थानों पर जाने सो बचें जहां मच्छर पनपते हों! पानी को भरकर लंबे समय तक न रखें, इससे उसमें मच्छर पैदा हो सकते हैं। और अपने आस पास भी कूड़े का ढेर और पानी भी ज्यादा फैलने से रोके, आप जहां भी रहते हो वहां हमेसा साफ सुथरा बनाये रखे! और सोने के बक्त  तो मच्छरदानी का भी प्रयोग करे!