आखिर क्यों शेर ही माँ दुर्गा का वाहन बना ? जाने इसके पीछे यह कहानी

क्या आप जानते है दुर्गा माँ हमेशा शेर की ही सवारी क्यों करती है ?

331
Breaking News, Viral News, Latest News, Trending News, Hindi News, Latest News hindi, India, HF News, HindustanFeed,  Maa Durga Ride Lion

Maa Durga Ride Lion: भारत एक ऐसा देश है जहां हर धर्म को अलग अलग तरह से पहचान दी गई है. यहाँ पर हर एक धर्म का व्यक्ति आसानी से रह सकता है, यह सब अगर मुमकिन हुआ है तो वो सिर्फ हिन्दूओ की वजह से क्योंकि भारत में हिन्दूओ की संख्या करोड़ों में है और सबसे ज्यादा हिन्दू धर्म के लोग ही यहाँ रहते है. आप जानते है की हिन्दू धर्म के लोग हर एक धर्म की इज्जत करते हैं.

 Maa Durga Ride Lion –

खैर आज हम इस पोस्ट में हिन्दू धर्म में पूजी जाने वाली दुर्गा माँ के वाहन के बारे में कुछ बताने वाले हैं. दरअसल आप की जानकारी के लिए बता दे की, शायद आप लोगों ने इस बात पर कभी गौर की हो की दुर्गा माँ का वाहन हमेशा शेर ही Breaking News, Viral News, Latest News, Trending News, Hindi News, Latest News hindi, India, HF News, HindustanFeed,  Maa Durga Ride Lionरहा है ? आखिर इसके पीछे की वजह क्या है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं. शेर की ही सवारी क्यों करती है माँ दुर्गा, आप इस बात को तो जानते होंगे की माँ दुर्गा पार्वती माँ का ही रूप है.

माँ पार्वती को दुर्गा और महागौरी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है की माता पार्वती की जब शिव जी के साथ शादी नहीं हो रही थी तब माता ने बहुत ऐसी तपस्या की थी की शिव उन्हें पत्नी के रूप में स्वीकार कर लें, ऐसे में Breaking News, Viral News, Latest News, Trending News, Hindi News, Latest News hindi, India, HF News, HindustanFeed,  Maa Durga Ride Lionउनका शरीर पूरी तरह से काला हो गया था पर माता की तपस्या से खुश शिव ने उन्हें अपनी पत्नी स्वीकार किया. उसके बाद से माता पार्वती के दो सन्तान हुई एक कार्तिक और दूसरा गणेश जिसका निर्माण माँ पार्वती ने अपने मेल से किया था.

कैसे बनी माँ पार्वती दुर्गा –

दरअसल आप की जानकारी के लिए बता दे की, कहते है की माँ पार्वती का काला रूप देखकर एक बार शिव जी ने मजाक में माँ को काली कह दिया था. उसके बाद माँ पार्वती नाराज होकर जंगलो में तपस्या करने के लिए चली गई थी. जंगल में जब वो तपस्या कर रही थी तब एक शेर आया और माँ को अपना शिकार करना चाहा पर उस वक्त शेर ने सोचा अभी तो यह तपस्या में विलीन है और जब यह आँखे खोलेगी तब उसे अपना खाना बना लूँगा.

Breaking News, Viral News, Latest News, Trending News, Hindi News, Latest News hindi, India, HF News, HindustanFeed,  Maa Durga Ride Lion

ऐसे में कुछ वर्षों तक माँ एक ही समाधि में रही और शेर उनके इन्तजार में वही बैठा रहा. दरअसल आप की जानकारी के लिए बता दे की, ऐसे में शेर ने भी तपस्या की, और जब भगवान शिव माता पर प्रसन्न हुए और उन्हें अच्छा रूप भेंट किया तो शेर को भी वरदान मिला की वो हमेशा माँ के साथ रहेगा. ऐसे में जब माँ गंगा स्नान करके निकली तो उनका रंग इतना गौरा और काया पूरी तरह से बदल चुकी थी. ऐसे में उनका नाम माहागौरी भी पड़ा.

शेर की सवारी करने लगी माँ –

माँ को जब अच्छा रूप और अच्छी काया मिली और सवारी के लिए शेर मिला तो माँ का नाम माँ दुर्गा भी पड़ा और माँ की सवारी के रूप में शेर हमेशा के लिए माँ का वाहन रूप बनने के लिए स्वीकार किया. उसके बाद हमेशा के लिए शेर ने माँ का वाहन बनना स्वीकार किया. माँ दुर्गा की सेवा में आज भी शेर रहते है कहा जाता है की माँ दुर्गा की सेवा में शेरो की पूजा भी होती है, कहा जाता है की यदि माँ दुर्गा को खुश करना हो तो शेरो को अलग से खाना देना अच्छी बात मानी गई है.   ………Next

ये भी देखें – सगाई के बाद मंगेतर के साथ हुआ कुछ ऐसा हादसा, लड़के को छुट्टी नहीं मिलने पर छोड़ दी जॉब