नहीं रहे भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस, 88 साल की उम्र में हुआ निधन

जॉर्ज फर्नांडिस 9 बार जीते थे लोकसभा चुनाब 1967 में पहली बार बने थे सांसद

97

India former defense minister George Fernandes dies: हमारे देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडीस का आज मंगलवार निधन हो गया। 88 साल तक जीवन जीने वाले जॉर्ज फर्नांडीस अल्जाइमर्स की बीमारी से लम्बे समय से पीड़ित थे। अल्जाइमर्स की बीमारी की वजह से उन्हें अपने जीवन में होने वाली कुछ भी घटनाये याद नहीं रहती थी।

India former defense minister George Fernandes dies –

जॉर्ज फर्नांडीस का जन्म 3 जून 1930 को कर्नाटक में हुआ था। जॉर्ज फर्नांडीस भारतीय ट्रेड यूनियन के नेता के साथ साथ वो एक अच्छे पत्रकार भी थे। सोलह वर्ष की उम्र में वर्ष 1946 में परिवार वालो ने उन्हें पादरी की प्रशिक्षण दिलवाने के लिए बेंगलुरु भेजा गया था। उसके बाद वहां से फिर 1949 में वह बॉम्बे आ गए थे। जहाँ फिर जॉर्ज फर्नांडीस भारतीय ट्रेड यूनियन के साथ जुड़ गए थे।

एक नजर जॉर्ज फर्नांडीस के राजनीती जीवन पर –

भारतीय ट्रेड यूनियन के साथ जुड़ने के बाद करीब 1950 से 1960 के बीच बहुत सारे हड़तालों की अगुवाई में अहम भूमिका निभाए थे। उसके बाद जॉर्ज फर्नांडीस की पहचान लोगो के बीच एक नेता के रूप में बन गई थी। और फिर उन्होंने 1967 में दक्षिण बॉम्बे से कांग्रेस प्रत्यासी को हराकर पहली बार सांसद चुने गए।

वही भारत में 1975 में इमरजेंसी लगने के बाद जॉर्ज फर्नांडीस ने बिहार के मुजफ्फरपुर सीट से चुनाब लड़े थे। यहाँ भी उनकी बहुत ही भारी बहुमत से जित हुई थी। देश में जा मोरारजी देसाई की सरकार थी तब जॉर्ज फर्नांडीस उद्योग मंत्री बने थे। वही वीपी सिंह की सरकार में वे रेल मंत्री भी बने थे।

उसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में बनी सरकार में जॉर्ज फर्नांडीस भारत के रक्षा मंत्री भी रहे। और कारगिल के युद्ध के समय भी जॉर्ज फर्नांडीस ही रक्षा मंत्री थे।