सरकार का बड़ा तोहफा, अब 22 किमी की यात्रा केवल 30 रुपये में कर सकते, जानिए इसके बारे में

212
Electric Car Road Charger

Electric Car Road Charger: केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू कर सकती है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण में छूट, रोड चार्जर दिया जा सकता है। इस मामले में, नीति आयोग द्वारा एक नीति तैयार की गई है, जिसमें राज्यों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर छूट देने का निर्देश दिया गया है। नीति आयोग को पीएमओ की मंजूरी भी मिल गई है।

Electric Car Road Charger –

22 किमी की यात्रा 30 रुपये में

केंद्र सरकार दिल्ली के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है। इसके तहत, 15 मिनट में 30 रुपये के टॉप-अप से 22 मिनट। तक सवारी की जा सकती है। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि हम दिल्ली के सार्वजनिक पार्किंग स्थान और उच्च दृश्यता सिया में एक फॉस्ट चार्जिंग स्टेशन बनाएंगे। उन्होंने कहा कि जब लोग कई स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन देखेंगे, तो वे इलेक्ट्रिक कार खरीदेंगे। सौरभ के मुताबिक, इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज पूरा करने में 90 मिनट का समय लगेगा।

मार्च के अंत तक 84 स्टेशन बनाए जाएंगे

राज्य द्वारा संचालित ईईएसटी दिल्ली में मार्च के अंत तक ऐसे 84 स्टेशनों का निर्माण करेगा। लुटियंस जोन के खान मार्केट के अलावा, जशवंत प्लेस के अलावा नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अन्य क्षेत्रों को शामिल किया गया है। यूजर्स अपने मोबाइल एप या इलेक्ट्रिक फाई से चार्ज कर सकेंगे। आप चैटिंग के लिए एक स्लॉट भी बुक कर पाएंगे। शुरुआती चरण में, चार्जिंग स्टेशन भारत DC-0001 आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए होगा। इसमें टाटा मोटर्स, महिंद्रा और महिंद्रा वाहन शामिल होंगे। इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए भी जगह होगी। इलेक्ट्रिक दो और तीन वाहनों की चार्जिंग के लिए, 15-वाट चार्जर की आवश्यकता होगी।

बीआरपीएल के साथ बीएसईएस सौदा

सरकार के अलावा अन्य स्तरों पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस प्रौद्योगिकी कंपनी के तहत ईवीआई टेक्नोलॉजीज ने दिल्ली में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए बिजली आपूर्तिकर्ता कंपनी बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) के साथ समझौता किया है। ईवीआई टेक्नोलॉजीज एक स्टार्टअप है जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एसी और डीसी चार्जर के विकास और निर्माण में लगा हुआ है। कंपनी की पूंजी में, ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए डिस्कॉम के साथ अनुबंध, जहां ईवी चार्जिंग सुविधा 5 रुपये प्रति यूनिट की दर से प्रदान की जाएगी।

डोरस्टेप पर सुविधा प्राप्त करें

ये सभी बैटरी चार्जिंग / बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मोबाइल होंगे और इसलिए कंपनी अपने किसी भी ग्राहक को डोरस्टेप डिलीवरी की सुविधा प्रदान करेगी। कंपनी के मुताबिक, कॉल करने के 20-30 मिनट के भीतर यह सुविधा लोगों तक पहुंच जाएगी। कंपनी का लक्ष्य इस साल जून के अंत तक 100 बैटरी स्वैपिंग आउटलेट बनाना है। कंपनी ने ईवीएस से अपने वाहनों में समान बैटरी की आपूर्ति पर चर्चा की है !