ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में हुआ नया बदलाव, अगर आप रिन्यू कराना चाहते है तो करे अब ये काम

8294
Driving License Renewal

Driving License Renewal: भारत में ड्राइविंग में भी बहुत रुचि है, इस तरह के ड्राइविंग लाइसेंस भी बहुत महत्वपूर्ण है! अब ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए ड्राइवर को NOC नहीं देनी होगी! सड़क परिवहन मंत्रालय ने लिया ये फैसला! इस संबंध में सभी राज्यों के संभागीय परिवहन विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं! अब सारथी सॉफ्टवेयर के अपडेटेड संस्करण की सभी लाइसेंस जानकारी ऑनलाइन होगी! नवीनीकरण के आवेदन के बाद, कंप्यूटर सभी जानकारी को ऑनलाइन प्रमाणित करेगा! इसका उद्देश्य ड्राइविंग लाइसेंस की नवीनीकरण प्रक्रिया को आसान बनाना है!

Driving License Renewal –

लाइसेंस में पता बदलने वालों को भी NOC से राहत दी गई है! 50 वर्ष की आयु के बाद, लाइसेंस 5-5 वर्षों के लिए नवीनीकृत किया जाता है! इस दौरान ड्राइवरों से पिछले लाइसेंस की जानकारी के लिए एनओसी मांगी जाती थी! देश भर में लगभग 12 मिलियन लाइसेंस धारक हैं! उनमें से लगभग नौ मिलियन हर साल लाइसेंस को नवीनीकृत करते हैं! NOC की वजह से प्रिक्रिया में बहुत ज्यादा समय लग रहा था!

अगर ड्राइविंग लाइसेंस की अवधि समाप्त हो जाती है! यदि समय 6 महीने से अधिक हो गया है! तो आपको नए डीएल के नए शुल्क के साथ-साथ जुर्माना भी देना होगा! एक्सपायर लाइसेंस की जगह नया DL बनाने की प्रक्रिया एक नए लाइसेंस के निर्माण की तरह है! फर्क सिर्फ इतना है! कि आपको अब ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा! यदि आप 50 से अधिक हैं! तो आपको प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित शेष कागजात के साथ एक वैध मेडिकल प्रमाणीकरण लागू करना होगा!

बनवाने के लिए मान्य डॉक्यूमेंट

मूल ड्राइविंग लाइसेंस (समय-सीमा समाप्त)

  1. नवीनीकरण का पत्र!
  2. मान्य आईडी और पता प्रमाण की फोटोकॉपी!
  3. 4 पासपोर्ट साइज फोटो!
  4. रजिस्टर खाली लिफाफा जिस पर खुद का पता लिखा हुआ!
  5. फिटनेस का स्व-घोषणा पत्र यदि आप 50 वर्ष के हैं तो वैध चिकित्सा प्रमाणपत्र!
  6. इन सभी दस्तावेजों को आरटीओ में जमा करने के बाद, आपका नया ड्राइविंग लाइसेंस लगभग एक सप्ताह के भीतर आपके घर पहुंच जाएगा!