ब्लड में शुगर लेवल को रखना है नियंत्रित, तो बहुत ही फायदेमंद है ये पांच उपाय।

463

Blood Sugar : हम सभी लोगों के शरीर में शुगर लेवल का नियंत्रण रहना बेहद ही जरुरी होता है। यह समस्या जैसे जैसे हम सभी की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे इसके होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कई लोग ऐसे होते है जिनको डायबिटीज की समस्या होती है। ज्यादातर यह बीमारी खराब खान पान और अस्वस्थ्य दैनिक दिनचर्या की वजह से हो जाती है। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने से अच्छा है की कुछ उपाय अपने घर पर ही करे क्योकि दवाइयों का सेवन करने से हमारे शरीर को और भी कई प्रकार के नुकसान पहुँचाता है।

Blood Sugar लेवल को रखना है नियंत्रित, तो करे ये घरेलु उपाय।

Blood Sugar में प्रोबायोटिक का सेवन करे।

अपनी डाइट में प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करने से आप अपने ब्लड में सुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते है। दही सॉवरकॉट कोम्बाचा अचार और केफिर को अपनी डाइट में शामिल करे।

Blood Sugar में दालचीनी का सेवन करे।

दालचीनी में एन्टीऑक्ससिडेंट के साथ साथ और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो ब्लड में सुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते है। दालचीनी में ज्यादातर सप्लीमेंट दालचीनी के पाउडर से बनाए जाते है।

Blood Sugar में एलोवेरा का सेवन करे।

एलोवेरा ब्लड में सुगर लेवल को कम करने का एक बेहतरीन तरीका होता है। एलोवेरा में एन्टीऑक्ससिडेंट होता है और इस वजह से इससे बने सप्लीमेंट का सेवन करने से ब्लड में सुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

Blood Sugar में मेथी के दाने का सेवन करे।

मेथी के दानों में मौजूद पोशाक तत्व ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करते है। मेथी के दानों पैंक्रिएटिक सेल्स में इंसुलिन के उत्पादन को तेज करने के लिए जाना जाता है।

Blood Sugar में ग्रीन टी का सेवन करे।

ग्रीन टी में पॉलीफेनोल मौजूद होता है जो एक सक्रिय एन्टीऑक्ससिडेंट है और ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए के बेहतर विकल्प होता है। इसलिए रोजाना सुबह ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।