पैसे की हो जरूरत और ATM कार्ड भी ना हो जेब में, तो आप ऐसे निकाल सकते है मशीन से पैसे, जानिए

766
ATM Machine Use Without ATM

ATM Machine Use Without ATM: आज की दुनिया में सब कुछ डिजिटल इंडिया बन गया है! क्या आपके पास बिल कटाना है या हवाई यात्रा का टिकट खरीदना है! आप घर बैठे मोबाइल द्वारा आसानी से बिल का भुगतान कर सकते हैं। डिजिटल की इस दुनिया में, आपको हड़बड़ी में ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है! क्योंकि यहाँ सब कुछ आपकी उंगलियों के इशारे पर होता है! ATM Card से पैसे निकाले बिना ऐसी नई प्रक्रिया है ATM Card!

ATM Machine Use Without ATM –

आज के समय में हर किसी के पास ATM Card होता है। यह लोगों की हर परेशानी में काम आता है! लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप जल्दी जल्दी घर जाने से पहले एटीएम कार्ड लेना भूल जाते हैं! अगर आपको कभी भी साथ मिल जाए! इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है! इन आसान तरीकों से, आप बिना किसी ATM Card के किसी के बैंक ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं!

पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है –

ATM Card के बिना पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में खुद को रजिस्टर करना होगा! यह पंजीकरण बैंक शाखा या बैंक इंटरनेट बैंकिंग की मदद से किया जा सकता है!

पिन नंबर मिलेगा –

बैंक में खुद को रजिस्टर करने की पूरी प्रक्रिया के बाद, आपको 4 अंकों का पिन नंबर मिलेगा! यह नंबर ATM PIN की तरह है, इसका इस्तेमाल यूजर ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में भी कर सकते हैं!

मोबाइल से इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करना बहुत महत्वपूर्ण है –

बैंक में रजिस्ट्रेशन करवाने और पिन नंबर प्राप्त करने के बाद, आपको अपने मोबाइल पर बैंक से जुड़ा एप्लीकेशन एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा! इसके लिए आपको एक एसएमएस का विकल्प भी दिया जाएगा! इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल पर इस एप्लीकेशन का वेब लिंक बैंक को भेजेंगे! ध्यान रखें कि यदि आपने इस एप्लिकेशन को डाउनलोड नहीं किया तो आपका पूरा काम बेकार हो जाएगा!

इसके बाद काम किया जाएगा –

इसके बाद, आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा! इस पासवर्ड की मदद से आप मशीन से कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन में ATM से जा सकते हैं! आप ATM कार्ड के बिना भी पैसे निकाल सकते हैं! इस विकल्प के साथ, आप 5000 रुपये तक प्राप्त कर सकेंगे! हालाँकि यह सेवा अभी तक सभी बैंकों में शुरू नहीं हुई है! कुछ चुनिंदा बैंकों में ही मोबाइल की सुविधा है!