अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का, पीएम मोदी ने किये जारी

420

Atal Bihari Vajpayee 100 rupee coin: आज प्रधनमंत्री मोदी जी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति को यादगार बनाने के लिए उनके फोटो वाला 100 रुपए का सिक्का जारी कर इस लम्हा को यादगार बना दिया। इस नए 100 रुपए के सिक्के का वजह 35 ग्राम है।

Atal Bihari Vajpayee 100 rupee coin –

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में बनाए गए 100 रुपए का सिक्का कुछ इस प्रकार का है।

आप को बता दे की पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की याद में बनाये गए सिक्के एक सिरे पर अटल जी के नाम के साथ उनका चित्र है। इस सिक्के के ऊपर नाम अंग्रेजी और देवनागरी दोनों ही लिपियों में लिखा गया है। उसके बाद इस सिक्के की एक और खास बात यह है की इसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जन्म का साल 1924 और मृत्यु का शाल 2018 भी अंकित है।

Atal Bihari Vajpayee 100 rupee coin –

वही 100 रुपए के जारी दूसरे भाग पर अशोक स्तंभ का निशान है। और इसके निचे सत्यमेव जयते लिखा दिखाई देगा। वही इस सिक्के के सिरे पर एक तरफ भारत तो दूसरी तरफ इण्डिया लिखा है। और अशोक स्तंभ के निचे इस सिक्के की कीमत 100 रुपये का निशान है।

अटल जी हमारे देश में तीन बार प्रधानमंत्री बने। वही इनकी जीवन में इनका छवि नेक दिल और साफ रहा है। हर किसी भी ब्यक्ति के लिए अटल जी एक प्रेरणा के श्रोत रहे है। साथ ही अटल जी एक बहुत अच्छे कवि भी थे। इनकी मृत्यु के पश्चात हमारे देश में कई जगहों पर इनके याद में नाम परिवर्तन कर अटल जी के नाम पर रखा गया है। जिनमे देहरादून का एयरपोर्ट, लखनऊ में चौराहे का नाम, छत्तीसगढ़ के नए रायपुर का नाम भी अटल जी के नाम पर ही रखा गया है।

वही वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति को यादगार बनाने के लिए कोई कशर ना छोड़ते हुए 100 रुपये का फोटो युक्त तस्वीर वाला सिक्का जारी कर अटल जी के याद में चार चाँद लगा दिए।