अनशन पर बैठे अन्ना हजारे ने दी धमकी, लौटा दूंगा …

120
Anna Hazare hunger strike

Anna Hazare hunger strike: लोकपाल गठन की मांग को लेकर अन्ना हजारे का अनशन आज सोमवार को छठा दिन है। केंद्र सरकार के रवैये से नाराज अन्ना ने कहा है कि राष्ट्रपति को अपना पद्म भूषण सम्मान वापस कर दूंगा !

Anna Hazare hunger strike-

रविवार को, उन्होंने कहा कि मैंने यह सम्मान पाने के लिए काम नहीं किया। आपने (सरकार ने) मुझे यह दिया क्योंकि मैं देश के लिए सेवा के लिए काम कर रहा था। अब अगर देश और समाज इस हालत में है तो मैं इसे (पद्म भूषण) अपने पास क्यों रखूं?

Anna Hazare hunger strike

81 वर्षीय अन्ना हजारे को वर्ष 1992 में देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया गया था। यह स्पष्ट है कि यदि अन्ना पद्म वापस लौटते हैं, तो उनका नाम भी पुरस्कार लौटाने वाले लोगों में शामिल हो जाएगा। पिछले बुधवार से अपने गांव रालेगण सिद्धि में भूख हड़ताल पर बैठे अन्ना ने रविवार को पहले कहा था कि अगर देश के लोगों को कुछ करना है तो वह प्रधानमंत्री को जिम्मेदार ठहराएंगे।

अन्ना हजारे के डॉक्टर धनंजय पोटे ने सुबह स्वास्थ्य परीक्षण किया था। उपवास के पहले पांच दिनों में, उनके वजन का वजन 3.8 किलोग्राम था, साथ ही उनके रक्तचाप, रक्त शर्करा के स्तर (रक्त शर्करा), और मूत्र में क्रिटिनम की मात्रा भी बढ़ गई थी।