रोजाना 7 दिनों तक खाएं 5 से 10 बादाम, मिलने लगेंगे इतने सारे फायदे लेकिन खाना होगा इस खास तरह से, डॉ. ने बताया यह तरीका

806

हेल्थ:- दोस्तों अगर आप बादाम खाने के शौकीन है तो ये आप के लिए बहुत ही अच्छी बात है। वही अगर जो ब्यक्ति बादाम खाना खाना पसंद नहीं करते है तो जल्द से जल्द बादाम खाना शुरू कर दे। क्योकि आज हम आपको बताने जा रहे है बादाम के खाने से जुड़े अदभुत फायदे के बारे में जिसे जानकर आप भी बादाम खाना शुरू कर देंगे।

  • सबसे पहले जानते है बादाम क्या क्या पाया जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे बादाम में इतने गुण छुपे होते है जिनके बारे में हम लोग नहीं जानते है। बादाम में फाइबर, प्रोटीन, फैट, विटामिन E, मैगनीशियम, पाया जाता है। इन सब के आलावा बादाम में कॉपर, विटामिन B2 एवं फास्फोरस भी पाया जाता है। साथ ही बादाम में कैलोरी, कार्बोहइड्रेट, जिंक और ओमेगा 3, फैटी एसिड से भी भरपूर होता है।

  • जानिए बादाम को कैसे खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए। 

एक रिपोर्ट के अनुशार बताया गया है की अगर आप बादाम को 7 दिन तक लगातार खाली पेट 5 से 10 बादाम रोज खाते है तो आपके शरीर की बहुत सारी परेशानियाँ खत्म हो जायेगी। वही बादाम को रात में एक छोटा बर्तन में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर बिना छिलका छिले इन्हे खाएं तो आप को ज्यादा फायदा मिलेगा।

  • चलिए अब आप को बता दे की किन-किन परेशानियों को खत्म करता है बादाम। 
  1. कमर दर्द :- अगर आप कमजोरी की वजह से कमर दर्द से परेशान रहते है तो आप लगातार 7 दिन ऊपर बताये गए तरीके से बादाम खाकर देखे फायदा महसूस होगा और बहुत जल्द ही सब ठीक हो जाएगा।

2. ब्लड प्रेशर :- अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम से झूझ रहे है तो उसे भी यह पूरी तरह से खत्म कर देता है। वही लगातार सेवन से ब्लड में अल्फा टोकोफेराल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल में बना रहता है।

3. डायबिटीज :- अगर आप सेवन करते है तो बादाम ब्लड में शुगर के लेवल को बढ़ने से रोकता है और इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाता है। इसलिए यह डायबिटीज के लिए भी अच्छी मानी जाती है।

4. कब्ज :- अगर आप बादाम का सेवन करते है तो लाइपेज एंजाइम प्रोड्यूस करता है जो बसा के पाचन में मदद करता है। जिससे पाचन क्रिया अच्छी तरह होती है और कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है।