आपको कैंसर है या नहीं, शरीर के इन लक्षणों से ऐसे करें आसानी से पता !

2891

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही है कि कैंसर आज के समय में सबसे बड़ी बीमारी है ये जानलेवा भी है अगर समय रहते इसका इलाज न करवाया जा सके तो इससे आपकी जान भी जा सकती है। इसलिए शरीर में कैंसर होने के लक्षणों के बारे में आपको पता होना चाहिए आइये जानते है इन  लक्षणों के बारे में  ….

  • छोटी उम्र में विवाह, अधिक प्रसव, संसर्ग के दौरान रोग, प्रसव के दौरान गर्भाशय में किसी प्रकार का घाव होना और वह ठीक होने से पहले गर्भधारण हो जाए तो 40 की उम्र के बाद गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा रहता है। मीनोपॉज के बाद रक्तस्राव होना, और दुर्गंध आना, पैरों व कमर में दर्द रहना इसके लक्षण हैं।
  • कई बार आपके ज्यादा खाने के बावजूद भी आपका वजन तेजी से घटता जाता है तो ये भी कैंसर का एक संकते हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको शरीर में लगातार दर्द रहता है चाहे वह आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से का दर्द हो तो आप तुरंत डॉक्टर से अपनी जाँच करवा लें।

  • जैसे जैसे मौसम बदलता है उसका  प्रभाव हर मनुष्य पर भी पड़ने लगता है ऐसे में हमे बुखार भी हो जाता है अगर बुखार आपको काफी दिनों तक रहे तो आप इसका इलाज करवा लें क्योंकि ये कैसर का एक लक्षण भी हो सकता है।
  • इसके फैलने के बाद रक्त-सामान या मलिन योनिक स्राव उत्पन्न करता है जो कि संभोग या असामान्य रक्त स्राव के बाद नजर आता है। सर्वाइकल कैंसर की प्रारंभिक अवस्थाएं पीडा, भूख की कमी, वजन का गिरना और अनीमिया उत्पन्न करती हैं।

  • यदि पेशाब या मल के साथ ख़ून निकले तो तुंरत अस्पताल जाकर चेकअप कराएं, क्योंकि यह किडनी या पेशाब की थैली में कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा पाचन या शौच संबंधी आदतों में स्थायी बदलाव आना, जैसे- लंबे समय तक कब्ज़, डायरिया या अधिक मल का होना कोलोन कैंसर का लक्षण हो सकता है।